इजरायल के खिलाफ घृणास्पद पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एयर कनाडा ने एक पायलट को नौकरी से निकाला दिया है।

हर राजघराने जैसे मेवाड़, जोधपुर, बीकानेर आदि के अपने-अपने सीक्रेट थे, जो वह किसी को नहीं बताते। केसर कस्तूरी बनाने की अपनी-अपनी विधियाँ थी।

मांगणियार और अन्य लोक कलाओं को सहेजने के साथ ही कोठारी जी ने इनको प्रोत्साहित भी किया ताकि वे अपनी कला का विस्तार देश-विदेश में कर सके।

आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने उत्तरी इज़रायल पर रॉकेट दागे, जिसके कारण दक्षिणी लेबनान पर इज़रायली हवाई हमले हुए।

इतिहास का लेखन कुछ इस रूप में किया गया है कि जयपुर रियासत और उसके शासकों को सदा नकारात्मक दृष्टिकोण से ही देखा गया है। इतिहास एकाकी नहीं है, बहुत विशाल है और हम महानायकों का विश्लेषण कुछ अनुच्छेदों में नहीं कर सकते। ऐसे ही एक नायक हैं जयपुर के निर्माता सवाई जय सिंह। 21 सितंबर को उनकी पुण्यतिथि है।

हाल ही में काशी स्थित ज्ञानवापी मुद्दे पर यदुनाथ सरकार द्वारा लिखित इतिहास की अहम भूमिका रही। वाराणसी में औरंगजेब द्वारा विश्वनाथ मंदिर के विनाश के साक्ष्य साकी मुस्तैद खान द्वारा फारसी में लिखित मासीर-ए-आलमगिरी में उल्लेखित है, जिसका अनुवाद यदुनाथ सरकार ने ही किया था।

बौद्ध गुरु पद्मसम्भव भारत के नालंदा विश्वविद्यालय के प्रसिद्ध सत्रह असाधारण विद्वानों में से एक थे, नालंदा विश्वविद्यालय में देश विदेश से हज़ारों छात्र पढ़ने आया करते थे। 

डीएन झा का यह दावा कि नालंदा महाविहार का विध्वंस ‘हिन्दू कट्टरपंथियों’ ने किया, यह ऐतिहासिक रूप से टिकने लायक दावा नहीं है। प्राथमिक और प्राचीन स्रोतों को नकारकर द्वितीयक और अर्वाचीन स्रोतों के आधार पर यह काल्पनिक दावा इतिहास के साथ छल है।

साल 2020 में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 50 हजारी मोस्ट वांटेड अपराधी धर्मेंद्र किरठल को देहरादून से STF ने गिरफ्तार कर लिया। धर्मेंद्र किरठल के खिलाफ 50 मुकदमे दर्ज हैं जिनमें केवल हत्या के 15 से ज्यादा मुकदमे हैं

मूल रूप से यवन हेलियोडोरस ने विदिशा के बेसनगर में गरुड़ स्तम्भ बनवाकर स्थापित करवाया, जिसके पुरातात्त्विक अध्ययन से आश्चर्यजनक तथ्य सामने आए। 

उन्हें कोई मार्ग नहीं सूझ रहा था। 50 वर्ष की लंबी यातना सामने थी और यह खयाल कि एक धीमी, कष्टकर और घृणास्पद मौत में ही इसका अंत होगा। 50 वर्ष की इस त्रसद, पग-पग पर अपमान और जिल्लत की जिंदगी का कोई अर्थ नहीं होगा। 

जम्मू से कश्मीर को जोड़ने वाली रेलवे लाइन जनवरी से शुरू हो सकती है यह दोनों स्थानों के बीच पहली सीधी ट्रेन होगी।

शराबबंदी पर ढील-ढिलाई से पिस रही है रिंकी जिसने गरीबी और आर्थिक तंगी के बीच अभी ग्रेजुएशन में एडमिशन लिया ही था और उसके पिता की मृत्यु हो गई।

प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक में अन्य देशों द्वारा अपनी भूमि से रास्ता दिए जाने का मुद्दा उठाया, उनका निशाना पाकिस्तान की तरफ था, उन्होंने अफगानिस्तान को खाद्य रसद भेजने में हुई देरी का मुद्दा भी उठाया।

राग दरबारी पढ़ते हुए पाठक हास्य के साथ ही एक चुभन भी महसूस करता है क्योंकि उसे वास्तविकता किरदारों से अधिक दूर नजर नहीं आती है

त्रिपुरा के धलाई जिले के 62 जनजातीय गांवों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम आवास योजना के अन्तर्गत चिन्हित किया गया है।

भीमराव आंबेडकर की पत्नी सविता माई के बारे में बताया जाता है कि सविता आंबेडकर के विवाह पूर्व ब्राह्मण होने के कारण भी उन्हें किनारे किया गया।

OTT प्लेटफॉर्म अमेज़न प्राइम पर एक वेब सीरीज आई है Happy Family Conditions Apply, आपको साराभाई vs साराभाई सीरियल याद होगा, कुछ वैसा ही इस वेब सीरीज को बनाने की कोशिश की गई है।

ब्रिटिश राज के विरुद्ध कई क्रांतिकारियों का जन्म हुआ। ऐसा ही गौरवशाली नाम प्रीतिलता वादेदार का है, जिन्होंने आज ही के दिन देश के लिए बलिदान दिया था।

भारतीय समाज की एकजुटता के कारण ही आज भारत में रामसेतु का विध्वंस रुक सका है, जम्मू एवं कश्मीर में लागू धारा 370 एवं धारा 35ए हटाई जा सकी है, 500 वर्षों के लम्बे संघर्ष के बाद श्री राम का भव्य मंदिर अयोध्या में निर्मित हो रहा है